jump to navigation

सीबीएसई : एप्टीट्यूड टेस्ट जनवरी में September 27, 2010

Posted by aglakadam in Career News And updates.
Tags: , , , ,
trackback

सीबीएसई ने दसवीं क्लास के
स्टूडेंट्स के लिए ‘ एप्टीट्यूड टेस्ट ‘ कंडक्ट करने का फैसला किया है। टेस्ट में अब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे और इस टेस्ट को शुरू करने का मकसद स्टूडेंट्स की मेंटल एबिलिटी को परखना है। जिस तरह से प्रतियोगी परीक्षाएं होती हैं , उसी तर्ज पर एप्टीट्यूड टेस्ट में क्वेश्चन आएंगे। सीबीएसई चेयरमैन विनीत जोशी ने एनबीटी को बताया कि यह टेस्ट जनवरी 2011 में होगा। इस टेस्ट के जरिए स्टूडेंट्स व पैरंट्स को 11 वीं क्लास में स्ट्रीम चुनने में भी मदद मिलेगी। 10 वीं के बाद स्कूलों और स्टूडेंट्स को यह समस्या रहती है कि किस स्ट्रीम को चुने लेकिन एप्टीट्यूड टेस्ट के जरिए यह प्रोसेस आसान हो सकता है।

सीबीएसई चेयरमैन का कहना है कि वैसे तो यह टेस्ट ऑप्शनल रखा गया है , जो स्टूडेंट्स चाहेंगे , उनके लिए ही टेस्ट कंडक्ट होगा लेकिन इस टेस्ट में ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है। जोशी ने बताया कि टेस्ट स्कूल में ही होगा और एक ही दिन और एक ही समय पर होगा। बोर्ड क्वेश्चन पेपर की बुकलेट स्कूलों को भेज देगा। बोर्ड ने स्कूलों से स्टूडेंट्स की लिस्ट भी मांगी है ताकि क्वेश्चन पेपर की बुकलेट तैयार की जा सकें। एक – दो दिन में बोर्ड इस टेस्ट को लेकर सर्कुलर भी जारी करने वाला है।

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने 10 वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए कन्टिन्यूअस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवैल्यूशन ( सीसीई ) स्कीम लागू की है और इस स्कीम में स्टूडेंट्स को तरह – तरह की एक्टिवटी में भाग लेने को प्रेरित किया जाता है। एप्टीट्यूड टेस्ट के जरिए यह पता चल सकेगा कि स्टूडेंट्स की नॉलेज कितनी है और उसका कौशल किस तरह का है ? टेस्ट में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड की ओर से सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

न्यू स्टेट अकादमी , पीतमपुरा की प्रिंसिपल डॉ . संगीता भाटिया का कहना है कि एप्टीट्यूड टेस्ट में कंटेंट बेस्ड नहीं होगा बल्कि इसमें ऐसे क्वेश्चन होंगे , जिन्हें वे स्टूडेंट्स आसानी से हल कर सकेंगे , जिन्होंने अपने सब्जेक्ट को समझा हैै। करियर ऑप्शन के लिहाज से भी इस तरह के टेस्ट फायदेमंद हैं। अगर एप्टीट्यूड टेस्ट में साइंस , मैथ्स , न्यूमैरिकल्स , सोशल साइंस हर स्ट्रीम से क्वेश्चन होंगे।

डॉ . भाटिया ने बताया कि बोर्ड ने करीब 100 स्कूलों में टेस्ट को लेकर सैंपल सर्वे भी कराया था और स्टूडेंट्स इस टेस्ट को लेकर उत्साहित नजर आए। एयरफोर्स बाल भारती स्कूल , लोदी रोड के प्रिंसिपल आनंद स्वरूप का कहना है कि बोर्ड की नई स्कीम में प्रफिशन्सी टेस्ट के अलावा अब एप्टीट्यूड टेस्ट शुरू करने का फैसला आने वाले समय में काफी फायदेमंद साबित होगा।

गौरतलब है कि बोर्ड अगले साल मई – जून में ऑप्शनल प्रफिशन्सी टेस्ट भी कंडक्ट शुरू करने जा रहा है और यह टेस्ट सभी पांच सब्जेक्ट इंग्लिश , हिंदी , सोशल साइंस , मैथ्स और साइंस के लिए होगा। इसमें 9 वीं व 10 वीं के सिलेबस से जुड़े और आसान से लेकर मुश्किल हर तरह के सवाल होंगे।

( Source :cbse.nic.in 0
Mrs Varsha Varwandkar,Career Psychologist ,www.aglakadam.com ,Raipur

Comments»

No comments yet — be the first.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: