jump to navigation

बच्चे के सामने बहस करने से बचें January 6, 2010

Posted by aglakadam in parenting.
trackback

06–01—2010
माता-पिता कई बातों को लेकर एक-दूसरे से असहमत होते हैं और उनमें तकरार हो सकती है, लेकिन अगली बार अगर आप तकरार में उलझें तो यह बात ध्यान में रखिएगा कि इसका असर आपके बच्चे पर पड़ सकता है।

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि जो बच्चे अपने माता-पिता में अकसर होने वाली तकरार को लेकर परेशान रहते हैं, उनके स्कूल में भी कई समस्याओं से दो-चार होने की आशंका होती है, क्योंकि ऐसे बच्चे अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते।

रोचेस्टर विश्वविद्यालय नोत्रेदम विश्वविद्यालय और सायराक्यूज विश्वविद्यालय के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने छह साल की उम्र के 216 बच्चों, उनके अभिभावकों और उनके शिक्षकों पर तीन साल से अधिक समय तक अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है।

चाइल्ड डवलपमेंट जर्नल के नवीनतम अंक में प्रकाशित खबर के अनुसार अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जो बच्चे अभिभावकों के बीच होने वाली तकरार को लेकर परेशान रहते हैं, वे इस समस्या की शुरुआत के करीब एक साल बाद एकाग्रता की समस्या के शिकार हो जाते हैं।

एकाग्रता की इस समस्या के बारे में स्कूल के शिक्षक शिकायत करते हैं कि ऐसे बच्चे उस निश्चित अवधि के दौरान स्कूल में सामंजस्य नहीं बैठा पाए और उनका रिकॉर्ड प्रभावित हो गया।

सर्वाधित चौंकाने वाली बात यह है कि अभिभावकों की तकरार के एक साल बाद उसे लेकर बच्चों की परेशानी और उनकी स्कूल की समस्याओं में गहरा संबंध पाया गया। कुछ मामलों में तो इस तनाव से उबरने के लिए बच्चों ने अपनी सोच को ही नकारात्मक कर लिया, जिसका उन्हें नुकसान हुआ।

प्रमुख अध्ययनकर्ता पैट्रिक टी. डेविस के अनुसार स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि बच्चे अपने अभिभावकों के मतभेदों पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।

रोचेस्टर विश्वविद्यालय से संबद्ध डेविस कहते हैं बच्चों की एकाग्रता क्षमता को मजबूत करने के लिए चलाए जाने वाले कार्यक्रम उनके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का एक उपाय हो सकते हैं, बशर्ते इनका इस बात से कोई सरोकार न हो कि अभिभावकों की तकरार से कैसे निपटा जा सकता है।

::::: Varsha Varwandkar ,Career Psychologist, http://www.aglakadam.com ,Raipur

Comments»

No comments yet — be the first.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: