jump to navigation

चॉकलेट खाएं, तनाव भगाएं November 30, 2009

Posted by aglakadam in Life and all.
trackback

आज हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। , कि यह हमारे लिए तनाव के बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है। …
दिन भर भाग-दौड़, दिन भर काम! ऐसे में आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। और जाने-अनजाने आप बन जाते हैं तनाव के शिकार। तनाव लगता तो सामान्य है, लेकिन यह कई मुश्किलें खड़ी कर सकता है।जीवन बहुधा बोझिल हो जाता है। हर रोज बहुत से काम करने होते हैं, बहुत सी जगहों पर जाना होता है, विभिन्न तरीकों से व्यवहार करना होता है तथा भांति-भांति के लोगों से मिलना होता है। हर किसी के समय संबंधी मांगों से निपटने के अपने तरीके होते है।

कोई किसी-न-किसी चिंता में घिरा रहता है। सिर्फ मुंबई की ही बात करें तो एक सर्वे के मुताबिक 100 में 99 लोगों को तनाव है, चाहे घर में, बाजार में या फिर दफ्तर में। कई लोग अपने दफ्तर के काम को घर ले आते हैं और परिवार को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं, जिससे बढ़ जाता है घर में तनाव।

एक नई शोध से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से तनाव दूर होता है.

नेस्ले रिसर्च सेंटर, स्वित्ज़रलैंड के भारतीय मूल के संशोधक सुनिल कोचर और उनके साथियों ने अपने अभ्यास में पाया कि डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट से दिल की बिमारियों तथा अन्य हृदय संबंधित विकारों में कमी आ सकती है. इसके अलावा चॉकलेट से भावनात्मक तनाव भी दूर होता है.

हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार लगातार दो सप्ताह तक एक दिन में आधा चॉकलेट खाने से तनाव उत्पन्न करने वाले हार्मोन का स्तर शरीर में घट जाता है। इसके साथ ही चॉकलेट शरीर में तनाव संबंधी जैव रसायनिक असंतुलन को भी सही करता है। उल्लेखनीय है कि चॉकलेट से होने वाले फायदे को जानने के लिए यह अध्ययन किया गया था।

वर्षा वरवँड़कर,कैरियर मनोवैज्ञानिक

अगला कदम . कॉम

Comments»

1. Krishna Kumar Mishra - November 30, 2009

उम्दा जानकारी


Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: