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तनाव प्रबंधन November 27, 2009

Posted by aglakadam in Life and all.
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रायपुर ,२७-११-०९
तनाव मानव जाति को आधुनिक जीवनशैली के परिणामस्‍वरूप मिलने वाला एक अवांछित प्राकृतिक उपहार है। जबकि तनाव से मुक्‍त रहना कठिन है, फिर भी जीवनशैली में कुछ मूलभूत बदलावों को लाकर और निम्‍नलिखित कुछ सरल उपाय अपनाकर तनाव के स्‍तर को काफी ह‍द तक कम रखा जा सकता है।

तनाव से निपटने के लिए नीचे दिए गए चरण अपनाएं:

हंसना: जहां तक संभव हो जोर से हंसें। याद रखें हंसना मुफ्त मिलने वाली सबसे अच्‍छी दवा है।
अच्‍छी तरह सोएं: एक गहरी नींद से बेहतर तनाव से मुक्‍त होने की कोई और तकनीक नहीं है। रात को देर तक नहीं जागे, बल्कि सुबह जल्‍दी उठें और अपने रूके हुए काम पूरे करें।
एक संतुलित भोजन लें: धीरे धीरे खाएं और अपने भोजन को एक आनंदायक रूप में लें।
नियमित व्‍यायाम करें: शारीरिक व्‍यायाम तनाव को कम करने की सर्वोत्तम विधियों में से एक है। मन को प्रसन्‍न रखने के लिए कुछ एक काम करें जैसे कि टहलना, तैरना, जोगिंग, टेनिस खेलना या साइकिल चलाना। प्रति सप्‍ताह कम से कम तीन घण्‍टे किसी एक प्रकार की गतिविधि को करें।
अपने आध्‍यात्मिक जीवन को विकसित करें: अपनी आराधना पर ध्‍यान दें और कुछ समय निकाल कर ध्‍यान मुद्रा में बैठें। अपने मन को साफ करें और शांतिपूर्ण विचारों पर ध्‍यान केन्द्रित करें।—— (राष्‍ट्रीय पोर्टल विषयवस्‍तु प्रबंधन दल)

वर्षा वरवँड़कर,कैरियर मनोवैज्ञानिक

अगला कदम . कॉम

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